B.B.C. हिन्दी समाचार

रेलवे करेगा 90 हजार पदों पर भर्ती

2018-02-16 |

न्यूज़ एजेंसी- रेलवे ने 84 हजार 409 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं। रेलवे भर्ती की वेबसाइट ने इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक व तकनीकी योग्यता का ब्योरा दिया है। दसवीं के साथ आवेदक से आइटीआइ प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र मांगा गया है। निचले स्तर पर होने वाली भर्ती में ग्रुप सी के लेवल 2 में फिटर, क्रेन ड्राइवर, लुहार, बढ़ई व इसी ग्रुप के लेवल 1 के लिए मेंटेनर, प्वाइंट मैन, हेल्पर, गैटमैन जैसे पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। ग्रुप सी के लेवल 2 के पदों के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल की है, जबकि ग्रुप सी के लेवल 1 में यह 18 से 31 साल रहेगी।  लेवल दो में भर्ती होने वालों को 19900-63200 का वेतनमान दिया जाएगा वहीं दूसरी श्रेणी के लिए यह 18000-56900 होगा। पहली श्रेणी के लिए आवेदन पांच मार्च तक व दूसरी के लिए 12 मार्च तक लिए जाएंगे। एससी-एसटी को स्लीपर क्लास में मिलने वाली फ्री पास की सुविधा के लिए पहले की तरह से कंप्यूटर पर आधारित टेस्ट होगा।

रेलवे भर्ती बोर्ड के विभिन्न बोर्ड ने लेवल-1 (सातवें सीपीसी पे मैट्रिक्स) के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है और बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर कुल 62,907 पदों के लिए आवेदन मांगा है। इसमें अनारक्षित 31,889 पद है। वहीं पटना बोर्ड में 5981 पद के लिए चयन होगा। कुल वैकेंसी में 12,445 भूतपूर्व सैनिक और इतना ही पद रेलवे स्थापना में प्रशिक्षित अप्रेंटिस के लिए है।

आवेदन ऑनलाइन करना होगा। लेवल-1 पदों के लिए होगी बहाली। 12 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी अपने लिए चुने भर्ती बोर्ड में सिर्फ एक पद पर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च है। अभ्यर्थी अपने लिए चुने रेलवे भर्ती बोर्ड में सिर्फ एक ही पद के लिए ही आवेदन कर सकता है। वैकेंसी सूचना केंद्रीयकृत रोजगार सूचना(सीईएन) के तहत जारी की गई है।

हेल्पर (विभिन्न तरह वर्ग), हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक प्वाइंट्समैन, गेटमैन, पोर्टर, हमाल, स्वीपर सह पोर्टर आदि के लिए बहाली की जाएगी। लेकिन इन पदों के लिए चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा से होगी। परीक्षा में नकारात्मक अंक का भी प्रावधान किया गया है। सबसे ज्यादा वैकेंसी चंडीगढ़ बोर्ड के तहत 7832 है। जिन बोर्ड के लिए वैकेंसी निकाली गई है, उसमें अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चंडीगढ़, चैन्नई, गोरखपुर, गुवाहाटी, कोलकाता, मुंबई, पटना, रांची और सिकंदराबाद शामिल है। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) वेतन मैट्रिक्स के स्तर एक में इन पदों के लिए प्रारंभिक वेतन 18,000 रुपए एवं अन्य भत्ते होंगे।


Load Next News

सम्बंधित खबरें

ताज़ा खबरें

सबसे लोकप्रिय